अजब गजब

स्कूल की छत से टपक रहा बारिश का पानी, खुले आसमान में पढऩे को मजबूर नौनिहाल

गुनीराम साहू

कसडोल. जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर विकासखंड कसडोल के ग्राम नवागांव में संचालित शासकीय प्राथमिक शाला नवागांव(बलार) के नौनिहाल स्कूल के छत से टपक रहे पानी से परेशान हैं। बारिश होने के कारण सभी कमरों में पानी भरा हुआ है जिससे बच्चों को पढऩे में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने प्रशासन पर अनदेखी का आरोप लगाते हुये जल्द समस्या का समाधान करने की गुहार लगायी है.

स्कूल में पदस्थ प्रधानपाठक मनोज जाटवर और शिक्षक देवलाल चौहान ने बताया कि स्कूल में बच्चे 4 से 5 किलोमीटर दूर से पैदल चलकर विद्यालय आते हंै वर्तमान समय मे स्कूल की हालत बहुत ही जर्जर है. छत खराब होने के कारण बारिश होने पर छत से पानी अंदर प्रवेश कर रहा है जिसमें बच्चों को बैठकर पढऩे में परेशानी उठानी पड़ रही है। बच्चों के परिजनों सहित अन्य ग्रमीणों द्वारा जिला कलेक्टर को जनदर्शन में इस संबंध में शिकायत की गयी थी लेकिन शिकायत पर भी कोई कार्यवाही जिला प्रशासन द्वारा आज तक नहीं की गयी है.

वर्तमान में स्कूल की छत इस हालत में है कि कभी भी टूट कर गिर सकती है. प्रशासन का मौन किसी बड़े हादसे को अंजाम दे सकता है. गौरतलब है कि विद्यालय परिसर में पानी आ जाने पर स्कूल के शिक्षक बच्चों को बाहर बैठा कर पढ़ा रहे हैं. वहीं गौर करने वाली बात है कि कमरों में बारिश का पानी जमा होने पर बच्चे न तो बाहर पढ़ सकते है औऱ न ही स्कूल के अंदर अध्धयन कर पा रहे हैं. विद्यालय में पढ़ रहे नौनिहालों ने जिला प्रशासन से कार्रवाई की अपील की है.

इनका ये है कहना-
आपके माध्यम से जानकारी मिल रही है मै कल ही दिखवाता हूँ.
जी.आर. चन्द्राकर
जिला शिक्षा अधिकारी, बलौदाबाजार

पत्रिका

अजब गजब