छत्तीसगढ़

राजधानी में देर रात जोरदार बारिश!

राजधानी में देर रात जोरदार बारिश!
राजधानी में देर रात जोरदार बारिश!

रायपुर। राजधानी में देर रात जोरदार बारिश हुई। वहीं मंगलवार की सुबह भी हल्की बारिश हो रही है। वहीं प्रदेश में कुछ जगहों पर खासकर दक्षिण बस्तर में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है। रायपुर सहित राज्य के दूसरे हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले अगले 24 घंटे के दौरान सुस्पष्ट कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार सुस्पष्ट कम दबाव अधिक मजबूत सिस्टम है। इसके प्रभाव से बस्तर संभाग में कहीं-कहीं पर भारी से अति बारिश यानी 24 घंटे के दौरान सौ से डेढ़ सौ मिमी या उससे अधिक पानी गिर सकता है। राज्य के अन्य हिस्सों में स्थिति सामान्य रहेगी। यानी यहां हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। रायपुर में भी लगभग यही स्थिति रहेगी।
कम दबाव के बने क्षेत्र की वजह से पिछले 24 घंटे के दौरान अकलतरा में सबसे ज्यादा 60 मिमी बारिश हुई। जैजैपुर में 30, रायपुर, डोंगरगढ़ में 20, माना एयरपोर्ट, बालोद, गुंडरदेही, महासमुंद, बिल्हा, भोपालपट्नम में 10 मिमी बारिश हुई। अंबिकापुर जगदलपुर, दुर्ग, राजनांदगांव और बिलासपुर में भी हल्की बारिश हुई। इन जगहों पर आज दिन में भी हल्की बारिश हुई।
दस फीसदी कम बारिश
प्रदेश में 6 अगस्त तक 566.4 मिमी बारिश हो चुकी है। यह औसत से दस फीसदी कम है। पिछले कुछ दिनों से बारिश थमी हुई थी। इस वजह से औसत बारिश में कमी आई है। रायपुर में भी 510.3 मिमी बारिश हुई। यह औसत से 13 फीसदी कम है।

पत्रिका

अजब गजब