छत्तीसगढ़

व्यापार विहार में देश का दूसरा थ्री डी तारामंडल …….

व्यापार विहार में देश का दूसरा थ्री डी तारामंडल .......
व्यापार विहार में देश का दूसरा थ्री डी तारामंडल .......

बिलासपुर : व्यापार विहार में देश का दूसरा थ्री डी तारामंडल बनेगा। इसके लिए राज्य शासन ने साढ़े 5 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। तारामंडल निर्माण के लिए आवश्यक तकनीकी स्वीकृति राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) ने दी है।
बेंगलुरु के बाद बिलासपुर के युवा भी जल्द ही थ्रीडी तारामंडल के माध्यम से खगोलशास्त्र से जुड़ी नई-नई जानकारियां ले सकेंगे। देश के दूसरे अत्याधुनिक थ्री डी तारामंडल के लिए व्यापार विहार स्थित आक्सीजोन के पास ढाई एकड़ क्षेत्र को जिला प्रशासन ने आरक्षित किया है।
व्यापार विहार में 200 सीटर थ्रीडी तारामंडल बनाया जाएगा । तारामंडल में लगने वाले प्रोजेक्टर सहित अन्य तकनीकी सामग्रियां मुंबई और कोलकाता से मंगाई जाएगी ।
मासांत में थ्रीडी तारामंडल का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। तारामंडल में विज्ञान व खगोल शास्त्र से जुड़ी नई-नई जानकारियां व आविष्कार संबंधी डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी।
तारामंडल में एक आर्ट गैलरी भी होगीए जिसके चारों ओर पेंटिंग और फोटोग्रॉफी करने वाले कलाकारों को प्रदर्शनी के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी । इसके अलावा वेटिंग रूमएलॉबीए पार्किंगए केंटीन सहित और भी कई सुविधाएं दी जाएंगी ।
तारामंडल बनने के बाद जिले के सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को शेड्यूल बनाकर तारामंडल दिखाया जाएगा। इस तारामंडल के माध्यम से छात्र-छात्राओं को विज्ञान एवं खगोलशास्त्र से जुड़ी जिज्ञासाओं का समाधान मिलेगा।
आधुनिक तारामंडल में थ्री डी दृश्यों के माध्यम से ब्रम्हांड की जीती जागती तस्वीर देखी जा सकेगी। डोम के आकार के इस विशाल तारामंडल में अंदर बैठकर लोग छत पर ब्रम्हांड के नजारे देख सकेंगे।

पत्रिका

अजब गजब