ब्रेकिंग न्यूज़

17 स्मारकों में प्रवेश टिकट हुआ महंगा………….

17 स्मारकों में प्रवेश टिकट हुआ महंगा.............
17 स्मारकों में प्रवेश टिकट हुआ महंगा.............

आगरा। ताजमहल समेत देश के छह वर्ल्ड हेरिटेज और 11 बी श्रेणी के स्मारकों का प्रवेश टिकट बढ़ा दिया गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने वर्ल्ड हेरिटेज स्मारकों में भारतीयों के लिए प्रवेश टिकट 40 रुपये और विदेशी सैलानियों के लिए 600 रुपये कर दिया।
अब आगरा में ताजमहल का दीदार करने के लिए सैलानियों को ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी। संस्कृति मंत्रालय ने बुधवार सुबह से देशभर के 17 स्मारकों में प्रवेश टिकट राशि को बढ़ा दिया है। इसमें आगरा के ताजमहल, लालकिला और फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा, मरियम का मकबरा, एत्माद्दौला का मकबरा, मेहताब बाग, रामबाग स्मारक शामिल हैं।
ए श्रेणी के स्मारकों में टिकट के नए दाम
अब भारतीयों को ए श्रेणी के स्मारकों ताजमहल, लालकिला और फतेहपुर सीकरी के लिए कुल 50 रुपए (40 एएसआई और 10 एडीए) का टिकट मिलेगा। विदेशियों को ताजमहल के लिए 1100 (600 एएसआई और 500 एडीए) के हिसाब से देने होंगे। लाल किले के लिए 650 (600 एएसआई और 50 एडीए) और फतेहपुर सीकरी के लिए 610 (600 एएसआई और 10 एडीए) रुपए देने होंगे।
बी श्रेणी के स्मारकों में टिकट के नए दाम
वहीं बी श्रेणी के स्मारकों यानी अकबर का मकबरा, एत्माद्दौला का मकबरा के लिए भारतीयों को 30 रुपए (25 एएसआई और 5 एडीए) और विदेशियों को 310 रुपए (300 एएसआई और 10 एडीए) रुपए के हिसाब से प्रवेश टिकट का मूल्य चुकाना होगा। वहीं मरियम का मकबरा, मेहताब बाग, रामबाग के लिए भारतीयों को 25 रुपए और विदेशी सैलानियों को 300 रुपए का प्रवेश टिकट के देने होंगे।
ताज महल का टिकट सबसे ज्यादा महंगा
इन सभी स्मारकों पर टिकट के नए दाम बुधवार सुबह से लागू हो जाएंगे। आगरा के सभी स्मारकों में ताज का दीदार सबसे महंगा होगा क्योंकि इसके लिए विदेशी सैलानियों को एएसआई के 600 रुपए के अलावा एडीए को 500 रुपए भी देने होंगे यानी कुल 1100 रुपए खर्च करने होंगे।
कैशलेस भुगतान में छूट
इन सभी स्मारकों में टिकट खरीदने पर कैशलेस भुगतान पर भारतीयों को पांच रुपये प्रति टिकट और विदेशी पर्यटकों को 50 रुपए प्रति टिकट की छूट मिलेगी।

पत्रिका

अजब गजब