छत्तीसगढ़

राज्य सरकार ने सत्र 2018-19 से 14 विभिन्न विषयों में नये पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया !

राज्य सरकार ने सत्र 2018-19 से 14 विभिन्न विषयों में नये पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया !
राज्य सरकार ने सत्र 2018-19 से 14 विभिन्न विषयों में नये पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया !

रायपुर।
राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के 35 शासकीय कॉलेजों में चालू शिक्षा सत्र 2018-19 से 14 विभिन्न विषयों में नये पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इनमें में छह कॉलेज आदिवासी क्षेत्रों में और तीन कॉलेज अनुसूचित जाति बहुल्य इलाकों में संचालित हो रहे हैं। सभी 35 कॉलेजों में स्वीकृत नए पाठ्यक्रमों में एक हजार 935 सीटें भी मंजूर की गई है।
-हर संभव सुविधाएं दे रही
उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृृत्व में राज्य सरकार छत्तीसगढ़ की नई पीढ़ी को कॉलेज स्तर कॉलेज स्तर पर विभिन्न विषयों की पढ़ाई के लिए हर संभव सुविधाएं दे रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री के निर्देश पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 35 कॉलेजों में स्नातक स्तर पर नये संकायों के साथ नये विषयों के पाठ्यक्रम भी मंजूर किए गए हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए यहां मंत्रालय (महानदी भवन) से आयुक्त उच्च शिक्षा को अनुमति जारी कर दी है।
-31 तारीख तक प्रवेश दिया जाएगा
नये विषयों में विद्यार्थियों को इस महीने की 31 तारीख तक प्रवेश दिया जाएगा। इन सभी कॉलेजों में नये विषयों के लिए सहायक प्राध्यापकों के 69, प्रयोगशाला तकनीशियनों के 26 और प्रयोगशाला परिचारकों के भी 26 पद स्वीकृृत किए गए हैं। विभाग द्वारा इन कॉलेजों के लिए मंजूर नये विषयों में भूगोल, संगीत, अंग्रेजी साहित्य, संस्कृत साहित्य, वाणिज्य, फाईन आर्ट और मूर्तिकला, इतिहास, गणित, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, मानव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, कम्प्यूटर साइंस, कम्प्यूटर एप्लीकेशन शामिल हैं।
-25 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी अनुमति के अनुसार स्नातक स्तर पर शासकीय डॉ.राधाबाई नवीन कन्या पी.जी. महाविद्यालय रायपुर में बी.ए. भूगोल और संगीत में 25-25 सीटों पर, वीर सुरेन्द्र साय पी.जी. महाविद्यालय गरियाबंद में बी.ए. भूगोल और अंग्रेजी साहित्य में 30-30 सीटों पर तथा संस्कृत साहित्य में 25 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। शासकीय राजीवलोचन महाविद्यालय राजिम बी.ए. अंग्रेजी साहित्य में 30 सीटों पर, शासकीय महाविद्यालय सरायपाली में बी.काम. वाणिज्य की 50 सीटों में छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा।
-मूर्तिकला में 50 सीटों की मंजूरी दी गई
उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शासकीय वा.पा.पा.कन्या पी.जी. महाविद्यालय दुर्ग में बी.ए. फाईन आर्ट औरं मूर्तिकला में 50 सीटों की मंजूरी दी गई है। शासकीय नवीन महाविद्यालय खुर्सीपार में बी.ए. इतिहास एवं भूगोल में 30-30 सीटें, शासकीय महाविद्यालय साल्हेवारा में बी.एस.सी.(गणित समूह) में 40 सीटें, शासकीय गुण्डाधूर महाविद्यालय कोण्डागांव बी.ए. भूगोल 40 सीटें मंजूर की गई हैं
-सूक्ष्मजीव विज्ञान में 40 सीटों की अनुमति दी
शासकीय दन्तेश्वरी महिला महाविद्यालय जगदलपुर में बी.एस.सी.(बायो एवं गणित समूह) में 60-60, शासकीय शहीद बापूराव पी.जी. महाविद्यालय सुकमा में बीए भूगोल 40, शासकीय भानुप्रतापदेव पी.जी. महाविद्यालय कांकेर में बी.ए. मानव विज्ञान में 30 और बी.एस.सी.(बायो समूह) सूक्ष्मजीव विज्ञान में 40 सीटों की अनुमति दी गई है।
शासकीय बिलासा कन्या पी.जी. महाविद्यालय बिलासपुर में बी.एस.सी. कम्प्यूटर साईस में 30, शासकीय महाविद्यालय सीपत में बी.सी.ए. कम्प्यूटर एप्लीकेशन में 40, शासकीय माता शबरी नवीन कन्या महाविद्यालय बिलासपुर में बी.ए. भूगोल में 50 और शासकीय महाविद्यालय तखतपुर में बी.काम वाणिज्य में 40 और शासकीय महाविद्यालय कोतरी में बी.ए. अंग्रेजी साहित्य में 40 सीटों की और बी.एस.सी.(गणित समूह) 40 सीटों की स्वीकृति मिली है।
-40 सीटों की अनुमति प्राप्त हुई
अधिकारियों ने बताया कि शासकीय महाविद्यालय अकलतरा में बी.ए. अंग्रेजी साहित्य मं 40, शासकीय महाविद्यालय दीपका में बी.ए. समाजशास्त्र 40, शासकीय महाविद्यालय सारंगढ़ में बी.ए. संस्कृत 40, शासकीय महाविद्यालय धरमजयगढ़ में बी.एस.सी. (गणित समूह) 30 और शासकीय नवीन महाविद्यालय बरमकेला में बी.ए. भूगोल में 60 सीटों की अनुमति दी गई है।
शासकीय नवीन महाविद्यालय पुसौर में बी.एस. सी. गणित समूह में 60, शासकीय रामानुज प्रताप पी.जी. महाविद्यालय बैकुण्ठपुर में बी.ए. भूगोल में 40, शासकीय लाहिडी महाविद्यालय चिरमिरी में बी.ए. अंग्रेजी साहित्य में 60, शासकीय महाविद्यालय पंडरिया में बी.ए. बायो समूह 40 और शासकीय विवेकानंद महाविद्यालय मनेन्द्रगढ़ में बी.सी.ए. में 40 सीटों की अनुमति प्राप्त हुई है।
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति उपयोजना के तहत शासकीय महाविद्यालय डौण्डी लोहारा में बी.ए. इतिहास 60,शासकीय महाविद्यालय मानपुर में बी.काम वाणिज्य 60, शासकीय नवीन महाविद्यालय तोकापाल में बी.एस.सी. गणित समूह में 60 और बी.ए. राजनीति विज्ञान 40 सीटें मंजूर की गई हैं। इसी कड़ी में शासकीय महाविद्यालय सरोना को बी.ए. भूगोल के लिए 60, शासकीय महाविद्यालय भोपालपटनम को बी. काम वाणिज्य के लिए 30 और बी.ए. इतिहास के लिए 30 सीटों की अनुमति जारी की गई है।
-40 सीटों की स्वीकृति दी गई
शासकीय महाविद्यालय मरवाही को बी.ए. संस्कृत के लिए 40 सीटें मंजूर की गई है। विभाग द्वारा अनुसूचित जाति उप योजना के तहत शासकीय महाविद्यालय लवन को बी.ए. समाजशास्त्र और इतिहास के लिए 60-60 सीट, शासकीय महाविद्यालय मालखरौदा को बी.ए. संस्कृत के लिए 35 और बी.एस.सी. कम्प्यूटर एप्लीकेशन के लिए 35 और शासकीय महाविद्यालय हसौद को बी.ए. अर्थशास्त्र के लिए 40 सीटों की स्वीकृति दी गई है।

पत्रिका

अजब गजब