बड़ी ख़बर

7.5 लाख के नकली नोट बरामद…

7.5 लाख के नकली नोट बरामद...
7.5 लाख के नकली नोट बरामद...

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक बार फिर 2 हजार रुपये के नकली नोटों की बड़ी खेप पकड़ी है। पश्चिम बंगाल के मालदा के रहने वाले एक शख्स को गिरफ्तार करके 7.5 लाख के नकली नोट बरामद किए गए हैं।
पुलिस ने बताया, सभी मामलों में सप्लायर्स से पूछताछ में यह जानकारी पुख्ता तौर पर सामने आई है कि बांग्लादेश नकली नोटों की सप्लाइ का ट्रांजिट पॉइंट बन चुका है।
वहां नोटों की छपाई नहीं हो रही है। खुफिया एजेंसियों से जो इनपुट मिल रहे हैं, उसके अनुसार 2 हजार के नकली नोट पाकिस्तान में छापे जा रहे हैं। उसके बाद बांग्लादेश के जरिए भारत में पहुंचाए जा रहे हैं।’
बांग्लादेश के बॉर्डर एरिया में रहने वाले कई लोग नकली नोटों के धंधे में लिप्त हैं। उन्हें बांग्लादेश + से 800 रुपये में 2 हजार का एक नोट पड़ता है, जिसे 12 सौ और 14 सौ में आगे बेचते हैं।
जैसे-जैसे नोट आगे बिकते हैं, कमिशन बढ़ता जाता है। वही नोट दिल्ली आकर 16 सौ से 18 सौ रुपये में बिकता है। इस तरह नकली नोटों के धंधे में पूरी चेन चल रही है।
खानपुर से हुई गिरफ्तारी
पुलिस सूत्र बता रहे हैं कि इसी कड़ी में स्पेशल सेल की एक टीम ने 9 अगस्त की रात खानपुर से दीपक मंडल नाम के युवक को अरेस्ट किया है। उससे 7.5 लाख के नकली नोट रिकवर हुए हैं।
डीसीपी (स्पेशल सेल) प्रमोद कुशवाह ने इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आरोपी को एसीपी अतर सिंह के सुपरविजन में इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह की टीम ने अरेस्ट किया है।
आरोपी नकली नोटों की सप्लाई चेन का ऐक्टिव मेम्बर है। वेस्ट बंगाल के मालदा का रहने वाला है। काफी समय से नकली नोटों के धंधे में लिप्त रहा है।

पत्रिका

अजब गजब