बड़ी ख़बर

ऐसी बातों के करण अक्सर पति-पत्नी के बीच होती हैं लड़ाइयां!

ऐसी बातों के करण अक्सर पति-पत्नी के बीच होती हैं लड़ाइयां!
ऐसी बातों के करण अक्सर पति-पत्नी के बीच होती हैं लड़ाइयां!

कई बार छोटी- छोटी बातें रिश्तों को खराब कर देती हैं हांलाकि लडाई से प्यार भी बढ़ता है। नोंक -झोंक तो हर कपल्स में होती है लेकिन कभी भी हमें ऐसी बातें नही करनी चाहिए जो आपके रिश्तों में जहर घोल दें।
गुस्से में बहसते वक्त आप ऐसी बातें अपने पार्टनर को कह जाते हैं जो सुलह होने के बाद भी दिल से नहीं निकलती और धीरे-धीरे आपका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। हमें इन बातों की समझ होनी जरुरी है। आईए जानिए कि ऐसी कौन-सी बातें हैं जो हमें लड़ते हुए बिल्कुल नहीं कहनी चाहिए।
1. रिश्ता तोड़ने की बात करना
पति-पत्नी का रिश्ता बहुत नाजुक होता है। अगर आपकी अपने पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर लड़ाई हो जाती है तो रिश्ता तोड़ने की बात कभी न कहें या ये मत कहें कि आपके साथ रहना मेरी मजबूरी है। इस बात का असर आपके पार्टनर के दिल दिमाग पर हो सकता है और हो सकती है वो आपको सदा के लिए छोड़ दे।
2. एक दूसरे को कसूरवार ठहराना
हर बात के लिए सामने वाले को कसूरवार न ठहराएं। ये कभी मत कहो कि आपसे शादी करके मैंने भूल कर ली और ये रिश्ता मेरे लिए बोझ है। ऐसी बातें आगे चलकर आपके रिश्ते को खराब कर देंगी।
3. पार्टनर को पागल कहना
रिश्तों में रुठना मनाना तो चलता रहता है लेकिन झगड़े के वक्त एक-दूसरे को पागल, बेवकूफ, बतमीज आदि शब्द कभी नहीं कहने चाहिए। अगर आपका पार्टनर आपकी बात नहीं सुनता या समझता तो उसे प्यार से समझाएं। गुस्सा शांत होने के बाद इस बारे में बात करें।
4. सेहत या शरीर पर गलत कमैंट न करें
कई बार आप लड़ते -लड़ते एक दूसरे की खामियां गिनाने लगते हैं और गुस्से में अपने पार्टनर की सेहत और शरीर पर नेगेटिव कंमैट कर देते है तो जीवनसाथी को बुरा भी लग सकता है। एक-दूसरे की खामियों को प्यार से कम किया जा सकता है, गुस्से में इस तरह की बात कभी नहीं बोलनी चाहिए।
5. पुरानी बातों को याद दिलाना
पुरानी बातों और गलतियों पर बार-बार लड़ाई करना या फिर इन्हें दोहराना आपके रिश्ते की मिठास को खत्म कर देता है। अापका अपने पार्टनर से नाराज होना बनता है लेकिन रिश्ते को बनाएं रखना चाहती हैं तो इन बातों का हमेंशा ख्याल रखें।

पत्रिका

अजब गजब