बड़ी ख़बर

राहुल गांधी आज कैलाश मानसरोवर यात्रा पर रवाना होंगे!

राहुल गांधी आज कैलाश मानसरोवर यात्रा पर रवाना होंगे!
राहुल गांधी आज कैलाश मानसरोवर यात्रा पर रवाना होंगे!

नई दिल्लीः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कैलाश मानसरोवर यात्रा पर रवाना होंगे. राहुल शुक्रवार से चीन के रास्ते अपनी यात्रा शुरू करेंगे। गौरतलब है कि राहुल गांधी हाल ही में केरल के दौरे पर गए थे. यहां उन्होंने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की थी.
चुनावी सभा दौरान किया था एलान
अप्रैल 2018 में एक चुनावी सभा के दौरान राहुल गांधी ने कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाने का ऐलान किया था। कांग्रेस की जन आक्रोश रैली में राहुल गांधी ने कहा था कि पिछले दिनों उनका जहाज हादसे से बच गया, इसलिए कर्नाटक चुनाव के बाद वो छुट्टी ले रहें हैं।
छुट्टी लेकर वो कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाएंगे। कैलाश मानसरोवर की यात्रा को राहुल गांधी और कांग्रेस के सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर झुकाव के तौर पर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि बीजेपी के हिंदुत्व के कार्ड का ये जवाब है।
गुजरात चुनाव के दौरान भी कांग्रेस की तरफ से कहा गया था कि राहुल गांधी सच्चे शिवभक्त है। एक शिवभक्त के लिए कैलाश मानसरोवर की यात्रा सबसे प्रमुख यात्रा मानी जाती है।
क्या है इस यात्रा का महत्व
मानसरोवर वह पवित्र जगह है, जिसे शिव का धाम माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि मानसरोवर के पास स्थित कैलाश पर्वत पर भगवान शिव साक्षात विराजमान हैं। मानसरोवर शब्द मानस और सरोवर को मिलाकर बना है जिसका शाब्दिक अर्थ होता है- मन का सरोवर।

पत्रिका

अजब गजब