बड़ी ख़बर

देशभर से चुने गए 45 शिक्षकों से मंगलवार को मुलाकात करेंगे पीएम मोदी !

देशभर से चुने गए 45 शिक्षकों से मंगलवार को मुलाकात करेंगे पीएम मोदी !
देशभर से चुने गए 45 शिक्षकों से मंगलवार को मुलाकात करेंगे पीएम मोदी !

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए देशभर से चुने गए 45 शिक्षकों से मंगलवार को मुलाकात करेंगे। वहीं शिक्षक दिवस पर बुधवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू उन्हें सम्मानित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी स्कूली शिक्षा में बदलाव पर इन सभी अध्यापकों से चर्चा करेंगे।
इस साल शिक्षक दिवस के मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 45 शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। इस साल मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं के चयन के लिए दिशा-निर्देशों में बदलाव किया है।
नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, इन पुरस्कारों के लिए सभी नियमित शिक्षक योग्य हैं और आवेदन प्रकिया से न्यूनतम सेवा की शर्त को हटा लिया गया है। देशभर से राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए कुल 6,692 आवेदन प्राप्त हुए थे जिनमें से 45 शिक्षकों को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। ये पुरस्कार बुधवार को सभी चुने गए शिक्षकों को दिए जाएंगे।
बदली हुई प्रक्रिया के अनुसार, हर जिले से 3 शिक्षकों के नामों को राज्य के शिक्षा सचिव की समिति के सामने रखा गया था। इसी प्रकार सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से 152 नाम स्वतंत्र निर्णायक समिति तक पहुंचे। पहले इस सम्मान के लिए 300 से अधिक शिक्षकों को चुना जाता था। वहीं, साल 2014 में पीएम मोदी ने आखिरी बार सम्मान पाने वाले शिक्षकों से मुलाकात की थी।

पत्रिका

अजब गजब