बड़ी ख़बर राजनीति

विधानसभा चुनाव: एमपी और मिजोरम-28 नवंबर, छत्तीसगढ़-12, 20 नवंबर, राजस्थान और तेलंगाना-7 दिसंबर, नतीजे-11 दिसंबर

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले चुनावों के लिए तारीखों का एलान कर दिया है. चारों राज्यों में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी. चुनाव के एलान के साथ ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को वोटिंग होगी. पांचों राज्यों के चुनाव परिणाम की घोषणा 11 दिसंबर को की जाएगी.

चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस में हुई देर पर सफाई देते हुए कहा कि जरूरी तैयारियों की वजह से समय बदलना पड़ा. दरअसल, पहले चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस दोपहर साढ़े 12 बजे होने वाली थी. जिसे बाद में बदलकर तीन बजे कर दिया गया. इसी को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजस्थान में होने वाली रैली की वजह से प्रेस कांफ्रेंस का समय बदला गया.

LIVE UPDATES:-

03: 23 PM: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में 11 दिसंबर को काउंटिंग होगी.

03:22 PM: राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे.

03:21 PM: मिजोरम और मध्य प्रदेश में एक चरण में 28 नवंबर को मतदान होगा.

03:20: PM: छत्तीसगढ़ में दो चरण में वोट डाले जाएंगे. नक्सल प्रभावित इलाकों में 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा. वहीं दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.

03:13 PM: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आचार संहिता लागू: मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत.

03:12 PM: विधानसभा चुनाव में वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा.

03:10 PM: मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

विधानसभा चुनाव: अब तक के सर्वे में कांग्रेस को बड़ा फायदा, बीजेपी के हाथ से फिसल सकता है MP-राजस्थान

03:00 PM: EC की प्रेस कांफ्रेंस शुरू, विधानसभा चुनाव के तारीखों का एलान संभव.

01:30 PM: कांग्रेस के आरोपों पर चुनाव आयोग ने सफाई दी है. आयोग ने कहा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए इंतजाम करने के लिए और जानकारी देने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए ज्यादा वक्त ना होने की बात को देखते हुए वक्त में बदलाव किया गया.

12:00 PM: आम आदमी पार्टी (आप) नेता सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कांफ्रेंस का समय बदलने पर कहा कि इसके लिए किसे शर्मिंदा होना चाहिए. चुनाव आयोग, प्रधानमंत्री या आम लोगों को?

पत्रिका

अजब गजब